भारत के सबसे अच्छे कॉलेज-Top 20 College in India

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज – दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे भारत के सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में तो इस आर्टिकल को बड़े ध्यान से पढ़ना ताकि आपसे कोई भी जानकारी छूट न जाए। भारत में ऐसे कई से कॉलेज है जो कि अपनी शिक्षा और शिक्षा पूरी होने के बाद प्लेसमेंट की वजह से भारत भर में मशहूर है। इन सभी प्रकार की कॉलेज में भारतीय छात्रों को एडमिशन लेने में काफी दिलचस्पी होती है लेकिन ऐसे कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। आपको बता दें आज की इन कॉलेज से पढ़ाई करने वाले छात्र आज दुनिया भर के कई अच्छी संस्थाओं और कंपनियों में कार्यरत हैं।

आज के इस पोस्ट में हम जो आपको टॉप 20 कॉलेज के बारे में बताने जा रहे हैं वह रैंकिंग कॉलेज की परफॉर्मेंस को ध्यान में रखते हुए आपको बताया जाएगा। 

आपको भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में क्यों जाना चाहिए

आपको भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में इसलिए जाना चाहिए, क्योंकि वहां पर आपको जो शिक्षा दी जाती है। वह बहुत ही उच्च दर्जे की दी जाती है। जिससे आपको आगे चलकर काफी मदद मिलती है। भारत के अच्छे कॉलेज में आपको शिक्षा के साथ-साथ और भी कई सारी चीजें प्रदान की जाती है। जैसे कि लोगों से कैसे बोलना है, किसी भी मुसीबत का कैसे सामना करना है, किस तरह से किसी भी काम को बड़ी आसानी से करना है और भी बहुत कुछ उसके साथ-साथ आप जब भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में पढ़ाई पूरी कर लेते हैं। तो उसके बाद आपको एक अच्छा Placements भी उन्हीं कॉलेज के द्वारा दिलाया जाता है, जो कि सबसे जरूरी माना जाता है। इन्हीं सब कारणों की वजह से लोगों को भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में जाना पसंद है। लेकिन अगर आपको भारत के सबसे अच्छे कॉलेज में पढ़ना है तो उसके लिए आपको शुरुआत से ही काफी अच्छी मेहनत करनी होगी। जिससे आप उन कॉलेजों में जाने के लिए उन कॉलेज द्वारा निकाली गई परीक्षा को बड़ी आसानी से पास कर सकें। 

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

Top 20 भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

  1.  आईआईटी मुंबई
  2.  आईआईटी मद्रास
  3.  आईआईटी दिल्ली
  4.  आईआईटी खरगपुर
  5.  एनआईटी वारंगल 
  6.  AIIMS दिल्ली
  7. MAMC नई दिल्ली 
  8.  KGMU लखनऊ
  9.  KMC मानीपाल 
  10. BHU वाराणसी 
  11. SRCC नई दिल्ली 
  12. LSR नई दिल्ली
  13. St. ज़ेवियर कॉलेज मुंबई
  14.  लोयोला कॉलेज
  15.  हिंदू कॉलेज 
  16. IIMC दिल्ली
  17. SIMC पुणे 
  18. एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म
  19. Manipal इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन
  20. Amity नोएडा

Science Stream के लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Science Stream में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण 4 विषय होते हैं। भौतिक विज्ञान, रासायनिक विज्ञान, जीव विज्ञान और गणित। जिन बच्चों को इंजीनियर बनना होता है वह लोग भौतिक विज्ञान, रासायनिक विज्ञान, और गणित विषय का चयन करते हैं। और जिन्हें डॉक्टर बनना होता है मेडिकल करियर में जाना होता है वह लोग भौतिक विज्ञान, रासायनिक विज्ञान, और जीव विज्ञान का चयन करते हैं। 

इंजीनियरिंग स्ट्रीम के लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

  •  आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay )
  •  आईआईटी मद्रास (IIT Madras)
  •  आईआईटी दिल्ली दिल्ली (IIT Delhi)
  •  आईआईटी खरगपुर (IIT Kharagpur)
  •  एनआईटी वारंगल (IIT Warangal)

आईआईटी बॉम्बे | IIT Bombay 

Indian Institute of Technology, Bombay का निर्माण 1958 पोवई, मुंबई में हुआ था। जिसको हम बाद में आईआईटी बॉम्बे के नाम से जाने लगे। किस कॉलेज में लगभग 678 शिक्षक है। उसी के साथ साथ 12000 से ज्यादा छात्र इस कॉलेज में है। इस कॉलेज ने 2021 में तीसरा स्थान प्राप्त किया था। यह कॉलेज 550 एकड़ में फैला हुआ है। 

नाम आईआईटी बॉम्बे
पता IIT Area , Powai , Maharashtra 40076 
आधिकारिक वेबसाइट https://www.iitb.ac.in/
कुल जगह 550 Acres 
संस्थान का प्रकार Public 
पाठ्यक्रम की कुल संख्या70 
पाठ्यक्रमB.TechM.Tech M.Tech+Ph.D (Dual Degree)M.ScM.Phil
बुनियादी ढांचा और सुविधाएंHostelsCentral LibrarySwimming PoolsSports fieldsConference HallStaff Club

आईआईटी मद्रास | IIT Madras 

आईआईटी मद्रास कॉलेज 1959 में बनकर तैयार हुआ था। यह कॉलेज चेन्नई तमिलनाडु में है। इस कॉलेज को 2021 में दूसरा स्थान मिला जो की NIRF संस्था द्वारा निरीक्षण किया गया था। इस कॉलेज में आपको 7 अलग अलग प्रकार के कोर्स मिल जाते है। इस कॉलेज से पढाई पूरी करने के बाद आपको काम से काम 6 से 7 लाख का पैकेज मिलता है। 

नाम आईआईटी मद्रास 
पता चेन्नई , तमिलनाडु , 36 
आधिकारिक वेबसाइट https://www.iitm.ac.in/
कुल जगह 620 Acres 
संस्थान का प्रकार Public 
NIRF रैंक 2021 1 नंबर 
पाठ्यक्रमB.TechM.Tech M.Tech+Ph.D (Dual Degree)M.ScMA MS 
बुनियादी ढांचा और सुविधाएंHostelsCentral LibrarySwimming PoolsSports fieldsConference HallStaff Club

आईआईटी दिल्ली | IIT Delhi 

आईआईटी दिल्ली 1961 में दिल्ली के अंदर बनकर तैयार हुआ था या कॉलेज आईआईटी के द्वारा संचालित है इस कॉलेज में आपको 100 से भी ज्यादा कोर्स मिल जाते हैं और 6 से ज्यादा स्ट्रीम मिल जाता है। आईआईटी दिल्ली 325 एकड़ में फैला हुआ है। यहां पर आपको हर आईआईटी कॉलेज की तरह अनेक सुविधाएं मिल जाती हैं। 

नाम आईआईटी दिल्ली 
पता दिल्ली 
आधिकारिक वेबसाइट https://home.iitd.ac.in/
कुल जगह 620 Acres 
संस्थान का प्रकार Public 
पाठ्यक्रम की कुल संख्या100 
पाठ्यक्रमB.TechM.Tech M.Tech+Ph.D (Dual Degree)M.ScM.PhilMS PGD M.Des 
बुनियादी ढांचा और सुविधाएंHostelsCentral LibrarySwimming PoolsSports fieldsMess Girls Hostel Conference HallStaff Club

आईआईटी खड़गपुर| IIT Kharagpur 

आईआईटी खड़गपुर 1950 में बना है। आईआईटी खड़गपुर 2100 में फैला हुआ है जोकि ताकि ज्यादा है। इस कॉलेज में आपको स्कॉलरशिप की भी सुविधा मिल जाती है। हर आईआईटी कॉलेज की तरह इस कॉलेज में भी काफी ज्यादा सुविधाएं हैं। 

नाम आईआईटी खड़गपुर
पता Kharagpur, West Bengal 721302
आधिकारिक वेबसाइट http://www.iitkgp.ac.in/
कुल जगह 2100 Acres 
संस्थान का प्रकार Public 
पाठ्यक्रम की कुल संख्या87 
पाठ्यक्रमB.TechM.Tech M.Tech + B.TechB.Arch M.ScM.PhilMS MBA PGD LLM 
बुनियादी ढांचा और सुविधाएंHostelsCentral LibrarySwimming PoolsSports fieldsMess Boys Hostel ATM Girls Hostel Conference HallStaff Club

एनआईटी वारंगल | NIT Warangal 

एनआईटी वारंगल की न्यू 10 अक्टूबर 1959 में जवाहरलाल नेहरू द्वारा रखा गया था। एनआईटी वारंगल एक सरकारी कॉलेज है। इस कॉलेज द्वारा आपको 44 पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए जाते हैं। एनआईटी वारंगल 248 एकड़ में फैला हुआ कॉलेज है। 

नाम एनआईटी वारंगल
पता वारंगल
आधिकारिक वेबसाइट https://www.nitw.ac.in/
कुल जगह 2100 Acres 
संस्थान का प्रकार Public 
पाठ्यक्रम की कुल संख्या44 
पाठ्यक्रमB.TechM.Tech M.ScMBA MCA PhD 
बुनियादी ढांचा और सुविधाएंHostelsCentral LibrarySwimming PoolsSports fieldsMess Boys Hostel ATM Girls Hostel Conference HallStaff Club

मेडिकल स्ट्रीम के लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

जैसा कि हम सभी जानते हैं 2022 में मेडिकल कॉलेज में एडमिशन पाना काफी ज्यादा मुश्किल होते जा रहा है। इसका कारण मेडिकल कॉलेज में सीट कम होने के कारण और बच्चों की संख्या ज्यादा होने के कारण मेडिकल कॉलेज में सीट मिलने की उम्मीद बहुत ही कम रहती है। जो लोग दिन रात मेहनत करते हैं और समय को महत्व देते हुए अपने कार्य को करते हैं वही लोग मेडिकल कॉलेज में जाने का सौभाग्य प्राप्त कर पाते हैं। ऐसा नहीं है कि हम मेडिकल कॉलेज जा नहीं सकते हैं लेकिन अगर आपको अच्छे मेडिकल कॉलेज यानी कि सरकारी मेडिकल कॉलेज में जाना है तो आपको मेहनत करनी पड़ेगी। 

  1.  AIIMS दिल्ली
  2.  MAMC नई दिल्ली 
  3.  KGMU लखनऊ
  4.  KMC मानीपाल 
  5.  BHU वाराणसी 

AIIMS दिल्ली | All India Institute of Medical Science, Delhi 

इस मेडिकल कॉलेज के बारे में क्या ही बोलना इस मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना हर एक मेडिकल छात्र का सपना होता है। लेकिन हर छात्र इस मेडिकल कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पाता है। या मेडिकल कॉलेज सन 1956 में बनकर तैयार हुआ था। या कॉलेज दिल्ली में स्थित है। और यह सरकारी मेडिकल कॉलेज है। इस मेडिकल कॉलेज में कुल 11 कोर्स कराए जाते हैं। BSc , MSc , B.Optom , MBBS , MS , MD , MCh , MDS . या कॉलेज एमबीबीएस कोर्स के लिए ही सबसे ज्यादा प्रचलित है, मेडिकल छात्रों के अंदर। या कॉलेज एमबीबीएस करने वाले हर एक मेडिकल छात्र के ऊपर सालाना ₹10000000 से भी ज्यादा खर्च करता है। लेकिन इस कॉलेज की फीस सिर्फ और सिर्फ ₹5000 है। इसमें आपको खाना पीना रहना हॉस्टल सारी सुविधाएं देता है। यह कॉलेज जो भी फीस आपसे लेता है उस फीस को वापस कर देता है जब आप अपना डिग्री पूरा कर लेते हैं। इस कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आपको NEET नाम की परीक्षा को पास करना होगा वह भी काफी अच्छे नंबर से, अगर उदाहरण के तौर पर देखें तो यह परीक्षा 720 अंक का होता है जिसमें से आपको 690 से ज्यादा अंक लाने होते हैं तभी आप इस कॉलेज में दाखिला पा सकते हैं। इस कॉलेज में ज्यादा सीट ना होने के कारण प्रतियोगिता और भी बढ़ जाती है मेडिकल छात्राओं के लिए। 

Check also – CBSE Training Portal

MAMC नई दिल्ली | Maulana Azad Medical College 

या मेडिकल कॉलेज सन 1958 में सरकार द्वारा बनकर तैयार हुआ था। मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में आपको 27 को ऑफर किए जाते हैं। MBBS , MS , MD ,Diploma , BDS. इस कॉलेज में भी एडमिशन लेना काफी ज्यादा मुश्किल है। यहां पर आपको एडमिशन लेने के लिए तकरीबन 720 में से 680 नंबर लाने होंगे तभी जाकर आपको यहां पर मेडिकल की मिल सकती है। अगर पढ़ाई के हिसाब से देखें तो सभी मेडिकल की अपेक्षा इस मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई को ज्यादा होती है और मेहनत भी बहुत ज्यादा करनी होती है। इस मेडिकल कॉलेज की फीस लगभग ₹20000 है जोकि ताकि कंपनी अगर हम प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की अपेक्षा देखें।

KGMU लखनऊ | King George Medical University 

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी सन 1911 में बनकर तैयार हुई जो कि लखनऊ में स्थित है। यह मेडिकल कॉलेज काफी पुराना होने के साथ-साथ सरकारी है। इसी वजह से मेडिकल छात्राओं के बीच में या कॉलेज काफी ज्यादा पता है। लखनऊ का सबसे प्रख्यात मेडिकल कॉलेज है। और इस कॉलेज में एडमिशन लेना भी बाकी सभी मेडिकल कॉलेजों की तरह मुश्किल है। इस मेडिकल कॉलेज में आपको MBBS , MS , MD ,Diploma , BDS कोर्स कराये जाते है। इस कॉलेज मैं भी आपको दाखिला लेने के लिए Neet परीक्षा पास करनी होगी। अगर आपको इस मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना है, तो आपको 720 में से सिर्फ तो 640 अंक से ज्यादा लाना होगा। तभी आपको इस कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है। 

KMC मानीपल | Kasturba Medical College

 कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज सन 1953 में बनकर तैयार हुआ था। या मेडिकल कॉलेज मानीपल कर्नाटक में स्थित है। कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज प्राइवेट मेडिकल कॉलेज है। इस मेडिकल कॉलेज में MBBS , MS , MD , M.Phill , M.Ch , DM जैसे कोर्स कराये जाते है। लेकिन इस मेडिकल कॉलेज की फीस जो है वह काफी कम है। एक प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले इसी वजह से लोगों को यह कॉलेज काफी ज्यादा पसंद आता है। मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आपको NEET की परीक्षा में 620 अंक से ज्यादा लाना होगा। तभी जाकर आप इस मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले पाएंगे। 

BHU वाराणसी | Banaras Hindu University 

 बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी 4 फरवरी 1916 में बनकर तैयार हुआ। या मेडिकल कॉलेज मदन मोहन मालवीय द्वारा बनाया गया है। मेडिकल कॉलेज काफी पुराना होने के साथ-साथ काफी प्रख्यात की है। बीएचयू यूनिवर्सिटी है जिसके अंदर अलग-अलग कोर्स कराए जाते हैं जिसमें से मेडिकल कोर्स भी कराया जाता है। मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको 720 में से 100 नंबर के आसपास लाना होगा तभी आपका इस कॉलेज में एडमिशन होगा। लोग बड़ी दूर दूर से इस यूनिवर्सिटी को देखने आते हैं। तो आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह यूनिवर्सिटी प्रख्यात है। 

कॉमर्स स्ट्रीम के लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

  1. SRCC नई दिल्ली 
  2. LSR नई दिल्ली
  3. St. ज़ेवियर कॉलेज मुंबई
  4.  लोयोला कॉलेज
  5.  हिंदू कॉलेज 

SRCC नई दिल्ली | Shri Ram College of Commerce 

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स सन 1926 में बनकर तैयार हुआ था। इस कॉलेज में B.A , PG Diploma , B.Com , M.A , M.Com कोर्स कराया जाता है। NIRF ने इस कॉलेज को काफी अछि रैंकिंग दी है। इस कॉलेज की फीस 5 लाख से लेकर 10 लाख के बीच में रहती है। यह फीस आपके आधारित है। 

LSR नई दिल्ली | Lady Shri Ram College 

लेडी श्री राम कॉलेज 1956 में बनाया गया था। यह पूरा कलगे सिर्फ और सिर्फ लड़कियों के लिए है। यह काफी पुराना और अच्छा कॉलेज है , जो की दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा संचालित है। BA ,B.A (होन्स) , B.Com (होन्स), MA , B.El.Ed कोर्स कराया जाता है। यह कॉलेज से अच्छा प्लेसमेंट भी मिलता है। 

St. ज़ेवियर कॉलेज मुंबई | St. Xavier College Mumbai 

 St. ज़ेवियर कॉलेज मुंबई सन 1869 में बना था। यह कॉलेज मुंबई यूनिवर्सिटी से संचालित है। Education World संस्थान के द्वारा या कॉलेज 2021-22 नंबर 1 पर था प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले। इस कॉलेज में BA , B.M.M , BMS , B.Com , M.Sc , M.A कोर्स कराया जाता है। इस कॉलेज के द्वारा प्लेसमेंट तो इतनी अच्छी नहीं मिलती लेकिन जो आपको ज्ञान मिलेगा वह काफी अच्छा होगा। इसके द्वारा आप बड़ी है आराम से किसी भी अच्छी कंपनी में नौकरी पा सकते हैं। 

लोयोला कॉलेज | Loyola College 

लोयोला कॉलेज सन 1925 में बनकर तैयार हुआ था। यह कॉलेज चेन्नई तमिलनाडु में स्थित है। B.Sc , M.Sc , B.Com , M.Com , BA , M.A , B.Com (होन्स) कोर्स कराया जाता है। कॉलेज का इंफ्रास्ट्रक्चर काफी लाजवाब है। इस कॉलेज द्वारा प्लेसमेंट ठीक-ठाक से मिल जाता है मतलब ज्यादा उम्मीद आप नहीं कर सकते हैं कि बहुत ही अच्छा प्लेसमेंट को मिलेगा। 

हिंदू कॉलेज | Hindu College, New Delhi 

हिंदू कॉलेज सन 1899 में बनकर तैयार हुआ था। हिंदू कॉलेजों की नई दिल्ली में स्थित है या काफी पुराना कॉलेज है। कॉलेज में आपको BA ,B.A (होन्स) , B.Com (होन्स), M.A , M.Com , B.Sc (होन्स), B.Sc जैसे कोर्स कराये जाते है। इस कॉलेज द्वारा जो प्लेसमेंट दिया जाता है वह काफी अच्छा होता है बड़ी-बड़ी कंपनियां दूर-दूर से आती है। 

मीडिया एंड कम्युनिकेशन स्ट्रीम के लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

अगर आपको मीडिया फील्ड में जाना है तो आपको इस बारे में बहुत पहले से पता चल जाना चाहिए। क्योंकि अगर आपको बोलना नहीं आता अच्छे से और आप लोगों की बात को दूसरों तक नहीं पहुंचा सकता तो आपके लिए यह फील्ड नहीं बानी है। लोगों से सुनकर या देखकर फैसला ना ले। 

  1. IIMC दिल्ली
  2. SIMC पुणे 
  3. एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म
  4. Manipal इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन
  5. Amity नोएडा

IIMC दिल्ली | Indian Institute of Mass Communication 

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन कॉलेज सन 1965 में बनकर तैयार हुआ था। यह कॉलेज नई दिल्ली में स्थित है। इस कॉलेज में आपको Post Graduate Diploma एंड Diploma In Journalism का कोर्स कराया जाता है। इस कॉलेज की फीस की बात करें तो इस कॉलेज का फीस सालाना 80000 से लेकर ₹100000 के बीच में होती है। इश्क वाले द्वारा आपको ठीक ठाक सी प्लेसमेंट मिल जाती है। 

SIMC पुणे | Symbiosis Institute of Media and Communication 

सिंबोसिस इंस्टीट्यूट आफ मीडिया एंड कम्युनिकेशन कॉलेज सन 1991 में बनकर तैयार हुआ था। यह कॉलेज पुणे महाराष्ट्र में स्थित है। एग्री कॉलेज की फीस की बात करें तो इस कॉलेज में आपका साला ना प्लीज 400000 से लेकर ₹600000 के बीच में होती है। या फिर आपके कोर्ट पर डिपेंड करता है। इस कॉलेज से आपको एक अच्छा पैकेज मिल जाएगा। इस कॉलेज में बड़ी-बड़ी कंपनियां आती हैं छात्रों का चयन करने के लिए अपनी कंपनियों में काम करने के लिए। 

एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म | Asian College of Journalism, Bangalore

यह कॉलेज सन 1994 में बनकर तैयार हुआ था। यह कॉलेज चेन्नई तमिलनाडु में स्थित है। और यह एक प्राइवेट कॉलेज है। जर्नलिज्म के लिए यह काफी अच्छा कॉलेज माना जाता है। इस कॉलेज की फीस ₹600000 से लेकर ₹1000000 तक होती है। जो कि आपके कोर्स पर डिपेंड करता है। इस कॉलेज के द्वारा आपको एक अच्छा प्लेसमेंट मिल जाएगा जो कि आपके करियर को काफी आगे ले जाएगा। 

 Manipal इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन | Manipal Institute of Communication 

यह कॉलेज सन 1997 में बनकर तैयार हुआ था। या कॉलेज मणिपाल कर्नाटक में स्थित है। यह भी एक प्राइवेट कॉलेज है जो कि प्राइवेट संस्थानों द्वारा चलाया जाता है। इस कॉलेज की फीस ₹100000 से लेकर ₹300000 के बीच में होती है। वह आपके कोर्स पर डिपेंड करता है, कि आप कौन सा कोर्स कर रहे हैं। इस कॉलेज द्वारा आपको एक अच्छा प्लेसमेंट मिल जाएगा। ज्यादा जानकारी के लिए आप इस कॉलेज के अधिकारी वेबसाइट को देख सकते हैं। 

 Amity नोएडा | Amity School of Communication 

यह कॉलेज सन 1999 में बनकर तैयार हुआ था। एक प्राइवेट कॉलेज है जो कि प्राइवेट संस्थानों द्वारा चलाया जाता है। कॉलेज एमिटी नोएडा में स्थित है। कॉलेज काफी बेहतरीन है। एमिटी स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन कॉलेज की फीस सालाना 200000 से लेकर 400000 के बीच में होती है। इस कॉलेज की तरफ से आपको काफी अच्छा प्लेसमेंट मिल जाता है। ज्यादा जानकारी के लिए आप कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट को देख सकते हैं। 

Leave a Comment